हवाई अड्डों के बारे में कुछ खोजे.....

हवाई अड्डों के बदलने से कम पैसा खर्च होता है
आय उत्पन्न करने के प्रयास में हवाई अड्डे अपनी भूमिका में विविधता लाते रहते हैं। क्या बिजनेस मीटिंग की सुविधा अगला कदम है? निगेल हैल्पर्न, एन ग्राहम और रॉब डेविडसन जांच करते हैं।
 हाल के दिनों में हवाई अड्डों के लिए वाणिज्यिक राजस्व का विकास और अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया है, जैसे कि इंटरनेट से प्रतिस्पर्धा बढ़ जाना, खरीदारी, कुछ बिक्री पर प्रतिबंध, जैसे तम्बाकू, और नई सुरक्षा प्रक्रियाएं, जिनके विकास के समय पर प्रभाव पड़ा यात्रियों। इसके अलावा, वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण यात्री संख्या में कमी आई है जबकि जो लोग यात्रा कर रहे हैं उनके पास खर्च करने के लिए आम तौर पर कम पैसे हैं। थोस का मतलब है कि गैर-वैमानिक राजस्व से राजस्व का हिस्सा कई एयरलाइनों के खराब वित्तीय स्वास्थ्य और कम लागत वाले वाहक क्षेत्र के तेजी से बढ़ने के कारण कभी मजबूत होता है।
 वाणिज्यिक राजस्व बढ़ने के कुछ अधिक स्पष्ट समाधान, जैसे कि व्यापारिक स्थान का विस्तार करना या खरीदारी के अवसरों की विविधता का विस्तार करना, पहले से ही कई हवाई अड्डों पर अपनी सीमा तक थक चुके हैं। टर्मिनल के भीतर वाणिज्यिक राजस्व के नए स्रोतों को खोजने के लिए एक अधिक कट्टरपंथी समाधान है, और पिछले एक दशक में कई हवाई अड्डों द्वारा इसकी खोज की गई थी। नतीजतन, कई टर्मिनल अब केवल शॉपिंग मॉल की तुलना में बहुत अधिक हैं और मनोरंजन, आराम और सुंदरता और कल्याण सुविधाओं की एक सरणी प्रदान करते हैं। सुविधाओं के प्रावधान के इस चरण में, हवाई अड्डे के पास केवल पहुंच के एक सुविधा प्रदाता के बजाय अंतिम गंतव्य की भूमिका लेने की संभावना है।
 इसी समय, हवाई अड्डे उन सेवाओं की श्रेणी का विकास और विस्तार कर रहे हैं जो वे विशेष रूप से टर्मिनल में व्यापारिक यात्री के लिए प्रदान करते हैं । इसमें व्यवसाय केंद्रों की पेशकश शामिल है जो सेवा, बैठक या सम्मेलन कक्ष और विशेष कार्यक्रमों के लिए अन्य स्थान का समर्थन करते हैं। इस संदर्भ में, जारच (2001) ने टर्मिनल के भीतर स्थित हो समर्पित बैठक सुविधाओं पर चर्चा की और हवाई अड्डे के संचालक द्वारा सीधे प्रबंधित किया जा सकता है, इसे एयरलाइन लाउंज की अवधारणा के विस्तार के रूप में या टर्मिनल भवनों के परित्यक्त या अप्रयुक्त क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के रूप में माना जा सकता है। पहले यह मुख्य रूप से हवाई अड्डे के होटल और में की पेशकश अन्य सुविधाओं था .आसपास के हवाई अड्डे कि संभावित पर लेना पड़ा के क्षेत्र हाय भूमिका और एक व्यापार स्थान के रूप में सक्रिय हो जाते हैं McNeill, 2009)  
 एक हवाई अड्डे के स्थान के लिए एक व्यापार स्थल के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता है, यह हवाई अड्डे के समग्र अपील वृद्धि हो सकती है एक सहायता यह आकर्षित करने और बनाए रखने विमान सेवाओं और उनके यात्रियों दोनों में और अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाते हैं। विशेष रूप से, बैठक सुविधाओं की उपस्थिति, ध्यान में रखे गए निर्धारित कारकों पर हो सकती है जब व्यवसायी लोग एयरलाइन का चयन कर रहे हैं और जहां वे अपने विमानों को बदलते हैं। यह बढ़ाया आकर्षण ही हवाई अड्डे के ऑपरेटर की वित्तीय स्थिति और भविष्य की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन, स्पष्ट रूप से यह प्रतिस्पर्धी लाभ पर निर्भर करेगा जो हवाई अड्डे अन्य स्थानों की तुलना में प्राप्त करने में सक्षम है।
 2001 में, एक ऑनलाइन हवाई अड्डे का सर्वेक्षण किया गया था और कुछ क्षेत्रों की जांच में हवाई अड्डों पर बैठक सुविधाओं का प्रावधान और उपयोग और आय उत्पन्न करने और यात्री संख्या बढ़ाने में इन सुविधाओं की कथित भूमिका और महत्व शामिल थे। + कुल में, 154 हवाई अड्डों पर कर्मचारियों की प्रतिक्रियाएं थीं और इनमें से 68% ने सवाल का जवाब 'हां' में दिया। क्या आपके हवाई अड्डे के पास किराए पर लेने के लिए बैठकें उपलब्ध हैं? इसलिए बैठक की सुविधाओं का अस्तित्व हवाई अड्डों पर अधिक है । इसके अलावा, उत्तरदाताओं के 28% जिनके पास बैठक की सुविधा नहीं थी, ने कहा कि वे अगले पांच वर्षों के दौरान उनमें निवेश करने की संभावना रखते हैं। सर्वेक्षण में यह भी पूछा गया कि उनके हवाई अड्डे पर बैठक की सुविधाओं के बारे में कितने बयानों से सहमत हुए या उत्तरदाताओं ने 49% उत्तरदाताओं से सहमति व्यक्त की कि उन्होंने हाल के वर्षों में 41% सहमति व्यक्त की है कि वे तत्काल में अधिक निवेश करेंगे। भविष्य। ये हाल के आर्थिक माहौल को देखते हुए काफी उच्च अनुपात हैं।
 सर्वेक्षण ने हवाईअड्डों पर बैठक सुविधाओं के साथ यह अनुमान लगाने के लिए भी कहा कि हवाई अड्डे से या विदेश से 90 मिनट की ड्राइव के भीतर स्थानीय क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं का अनुपात क्या है। उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि अधिकांश उत्तरदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली बैठक सुविधाएं स्थानीय बनाम गैर-स्थानीय या विदेशी आवश्यकताओं की पूर्ति करती हैं। 63% उत्तरदाताओं ने अनुमान लगाया कि 60% से अधिक उपयोगकर्ता स्थानीय क्षेत्र से हैं। केवल 3% ने अनुमान लगाया कि 80% से अधिक उपयोगकर्ता विदेशों से हैं। इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि हवाई अड्डे पर उड़ानों के बढ़ते उपयोग के लिए सुविधाओं का सीमित महत्व है: 16% उत्तरदाताओं ने अनुमान लगाया कि यात्रा करते समय या उनसे यात्रा करते समय उनकी बैठक सुविधाओं में से कोई भी उपयोगकर्ता नहीं है, जबकि 56% का अनुमान है कि उनकी सुविधाओं के 20% या उससे कम उपयोगकर्ता उड़ानों का उपयोग करते हैं।
 सर्वेक्षण ने उत्तरदाताओं से बैठक सुविधाओं के साथ यह अनुमान लगाने के लिए कहा कि उनके हवाई अड्डे ने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान अपनी बैठक सुविधाओं से कितना राजस्व अर्जित किया। हवाई अड्डे पर औसत राजस्व $ 12,959 था। बैठक की सुविधाएं हवाई राजस्व का एक गैर-वैमानिक स्रोत हैं। केवल 1% उत्तरदाताओं ने अपनी बैठकों की सुविधाओं से 20% से अधिक गैर-वैमानिक राजस्व उत्पन्न किया; कोई भी 40% से अधिक उत्पन्न नहीं करता है। स्थानीय मांग पर ध्यान केंद्रित करने को देखते हुए, आईटीआई उनके क्षेत्र या देश में आश्चर्य की बात व्यापार और पर्यटन विकास नहीं।
 इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि कुछ हवाई अड्डे एक स्रोत वाणिज्यिक उद्यम के रूप में बैठक की सुविधा प्रदान करते हैं। यह हो सकता है कि, बड़ी संपत्ति के मालिकों के रूप में, हवाई अड्डों पर सुविधाओं की बैठक के लिए स्थान उपलब्ध है और हवाई अड्डे, इसके भागीदारों और सरकार और स्थानीय समुदाय जैसे हितधारकों की आवश्यकताओं की पूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस प्रकार, जबकि स्थानीय अभिविन्यास का अर्थ है कि अन्य हवाई अड्डों के साथ प्रतिस्पर्धा कम से कम होने की संभावना है, बैठकों के स्थानीय प्रदाताओं के साथ सुविधाएं बहुत अधिक होने की संभावना है।

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