कौन बैटलर है और कैसे वह अंतर को दूर करता ?

बैटलर ने गैस का मूल्य गैप को छोड़ दिया 
जूते ने "स्त्री" रेजर की कीमत को कम कर दिया है ताकि उन्हें पुरुषों के अनुरूप लाया जा सके। केमिस्ट चेन का कहना है कि यह केवल एक अलग-थलग घटना है, लेकिन प्रचारकों का कहना है कि यह "गुलाबी कर" का हिस्सा है जो महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करता है। जेसिका मैक्कलिन और क्लेयर बेट्स से पूछें कि कौन सही है और कौन सी बड़ी कहानी । बूटर्स ने कहा कि "गुलाबी कर" के खिलाफ अभियान चलाने वाले - जहां खुदरा विक्रेता महिलाओं को समान उत्पादों के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक शुल्क लेते हैं - बूट्स के बाद जश्न मना रहे हैं उन्होंने कहा कि यह अपने कुछ सामानों की कीमत को बदल देगा। Change.org की याचिका पहले ही 43,000 से अधिक हस्ताक्षर एकत्र कर चुकी है। इस मुद्दे को संसद में उठाया गया है। पाउला शेरिफ, श्रमDewsbury के लिए सांसद, मंगलवार को इस मुद्दे पर एक बहस बुलाया। वह चाहती हैं कि सरकार इस समस्या की सीमा निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र शोध का संचालन करे, यह तर्क देते हुए कि यह महिलाओं को उनके जीवन के दौरान हजारों पाउंड का भुगतान करती है। स्टीवी वाइज, जिन्होंने याचिका शुरू की थी, एक टाइम्स जांच द्वारा संचालित किया गया था जिसमें दावा किया गया था कि महिलाओं और लड़कियों पर कपड़े, सौंदर्य उत्पादों और खिलौनों के लिए औसतन 37% अधिक शुल्क लिया जाता है। जांच अमेरिका में अनुसंधान से प्रेरित थी जिसमें पाया गया कि महिलाओं के उत्पाद पुरुषों की तुलना में नियमित रूप से अधिक महंगे हैं। उपभोक्ता मामलों के न्यूयॉर्क विभाग ने पुरुष और महिला संस्करणों के साथ 800 उत्पादों की कीमतों की तुलना की थी और निष्कर्ष निकाला था कि गुणवत्ता को नियंत्रित करने के बाद, महिलाओं के संस्करण औसतन, पुरुषों की तुलना में 7% अधिक महंगे थे। बूट्स का कहना है कि Change.org याचिका में हाइलाइट किए गए दो उदाहरण असाधारण मामले हैं, लेकिन प्रचारक इतने सुनिश्चित नहीं हैं। "यह एक बहुत ही रोमांचक प्रतिक्रिया है," समझदार कहते हैं। "हम बूट्स के फैसले से खुश हैं, लेकिन अब हमें उन्हें अपने सभी उत्पादों को देखने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता है, न कि केवल याचिका में हाइलाइट किए गए। हमें उम्मीद है कि यह निर्णय कई लोगों में से पहला है और हम अपने अभियान को व्यापक बना सकते हैं। अन्य खुदरा विक्रेताओं पर भी ध्यान दें। ” समझदार कहते हैं कि महिलाओं को बहुत सारी कंपनियों की अन्य मूल्य विसंगतियों के उदाहरणों के संपर्क में रहे हैं और कहते हैं कि खिलौने और कपड़े के साथ एक विशेष समस्या प्रतीत होती है। आर्गोस किया गया हैसमरूप स्कूटरों के लिए आलोचना की गई है कि £ 5 की लागत अगर वे नीले के बजाय गुलाबी थे। आर्गोस ने कहा कि यह एक त्रुटि थी जिसे पहले ही ठीक कर लिया गया था और यह कभी भी अंतर मूल्य निर्धारण में लिप्त नहीं होगा।
वाइज भेजे गए उदाहरणों में से बूट्स समान चाइल्ड कार सीटें बेच रहे थे जिनकी कीमत गुलाबी में अधिक थी। एक अन्य रिटेलर बच्चों की बैलेंस बाइक बेच रहा था, जिसका उद्देश्य लड़कों के लिए समुद्री डाकू प्रिंट की तुलना में लड़कियों के लिए फूलों के प्रिंट के लिए अधिक लागत था। लेकिन बाद का उदाहरण रिटेलर की वेबसाइट पर पहले ही दिखा दिया गया है, हालांकि फूल संस्करण के लिए £ 10 की छूट लागू करके। कई खुदरा विक्रेताओं के पास मूल्य की गणना के लिए जटिल एल्गोरिदम में लिप्त हैं, या अक्सर प्रचार के आसपास की कीमतों में बदलाव करते हैं, उनके लिए यह तर्क देना आसान है कि प्रतीत होता है कि एक लिंग मूल्य अंतर वास्तव में एक निर्दोष गलती है। मुख्य चीजें हैं जो खुदरा विक्रेताओं पर विचार पर निर्णय करते समय चार्ज करने के लिए क्या ग्राहक भुगतान करने को तैयार है है में से एक, मार्क का तर्क है Billige , Simon- पर ब्रिटेन मैनेजिंग पार्टनर Kucher , एक प्रबंधन परामर्श है कि मूल्य निर्धारण जैसी चीजों पर कंपनियों को सलाह देता है। "उन्हें विचार करना होगा कि उत्पाद बनाने में क्या खर्च होता है और उनके प्रतियोगी क्या चार्ज कर रहे हैं, लेकिन एक ऐसी दुनिया में जहां उपभोक्ताओं के पास बहुत सारे विकल्प हैं, भुगतान करने की इच्छा बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि लोग अपने पर्स के साथ वोट देंगे यदि वे पसंद नहीं करते हैं एक उत्पाद की कीमत। इस तथ्य में कुछ है कि महिलाएं अधिक भुगतान करने को तैयार हैं। क्यों, मुझे नहीं पता, लेकिन यह शायद मनोविज्ञान के साथ कुछ करना होगा। "
जब सेक्सिस्ट मूल्य निर्धारण को चुनौती दी गई, तो लेवी और टेस्को दोनों ने तर्क दिया कि चीजों के विभिन्न संस्करणों में अलग-अलग उत्पादन लागतें हो सकती हैं, भले ही यह काफी समान दिखाई दे। ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के एक उपभोक्ता मनोवैज्ञानिक प्रो नैन्सी प्यूकिनेली का कहना है कि उनके शोध से पता चलता है कि महिलाएं वास्तव में पुरुषों की तुलना में अधिक सावधान दुकानदार हैं, बेहतर विज्ञापनों और मूल्य निर्धारण की नौटंकी की जांच करने में सक्षम हैं । वह चमत्कार महिलाओं अगर मानता रहे हैं और अधिक महंगी उत्पादों में अधिक मूल्य। "पुरुषों के लिए, रेज़र कार्यात्मक होते हैं, जबकि महिलाएं बालों को हटाने को अधिक स्वेदजनक, आत्म-देखभाल के बारे में और अधिक भुगतान करने के लिए तैयार हो सकती हैं। लेकिन स्टोर में उत्पाद प्लेसमेंट जैसे पर्यावरणीय कारक भी उनकी पसंद में बाधा डाल सकते हैं। यदि उत्पादों को एक दूसरे से दूर पुरुष और महिला वर्गों में अलग किया जाता है, तो कीमतों की जांच करना कठिन होता है। " ऐसी स्थिति या तो जानबूझकर या आकस्मिक हो सकती है लेकिन प्रचारक आश्वस्त नहीं हैं। "यह सिर्फ हिमशैल के टिप है," फॉसेट सोसायटी के प्रमुख, जेमिमा ओल्चव्स्की कहते हैं । "यह स्पष्ट दृष्टि से हो रहा है और मेरे लिए, यह दर्शाता है कि महिलाओं के खिलाफ पूर्वाग्रह हमारे समाज में व्याप्त है। इसके बारे में सबसे बुरी बात यह है कि महिलाओं को दो बार फटकारा जा रहा है। उन्हें पुरुषों की तुलना में कम भुगतान किया जाता है और उनके लिए अधिक शुल्क भी लिया जाता है। इसी तरह के उत्पादों।" अभियान में और बदलाव हो सकते हैं, लेकिन आसपास खरीदारी करने की बारहमासी सलाह वही है। Moneysavingexpert.com के वरिष्ठ लेखक सैली फ्रांसिस कहते हैं, "काफी कुछ तुलनात्मक वेबसाइटें हैं जिनका उपयोग आप देख सकते हैं कि क्या कीमत में अंतर है।" अगर, टेस्को के दावे के अनुसार, घर पर पुरुष और महिला संस्करणों का परीक्षण करने के लिए "अतिरिक्त डिजाइन और प्रदर्शन विशेषताएं" हैं, तो यह तय करना चाहिए कि क्या वे इसके लायक हैं। कुछ कंपनियों के लिए एक अवसर है, ओल्क्वास्की का तर्क है । "यह खोज हमारे जीवन में विपणन की शक्ति को दिखाती है, यह हमारी धारणा को आकार देती है कि इसका एक पुरुष या एक महिला होने का क्या अर्थ है। कुछ कंपनियां इस बात को नहीं चुन सकती हैं, न कि रूढ़ियों में खेलना और महिलाओं को चीर देना, लेकिन लैंगिक समानता की ओर बढ़ने के साथ धुन में उत्पादों को लॉन्च करना। "


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