वयस्कों और बच्चों के जीवन स्तर दो महत्वपूर्ण चरण हैं, क्या आप जानते हैं, क्यों ??

वयस्क और बच्चे उष्णकटिबंधीय वर्षावन के नुकसान की खतरनाक दर के बारे में अक्सर बयानों से सामना करते हैं। उदाहरण के लिए, एक ग्राफिक चित्रण जिसमें बच्चे आसानी से संबंधित हो सकते हैं, यह अनुमान है कि वर्षावन एक चालीस फुटबॉल मैदानों के बराबर दर पर नष्ट हो रहे हैं कभी चालीस मिनट --- एक सामान्य कक्षा अवधि के बारे में। लगातार और अक्सर ज्वलंत मीडिया कवरेज के सामने, यह संभावना है कि बच्चों ने वर्षावनों के बारे में विचारों का निर्माण किया होगा - वे क्या हैं और कहां हैं, क्यों महत्वपूर्ण हैं, क्या उन्हें खतरे में डालता है --- किसी भी औपचारिक ट्यूशन से स्वतंत्र। यह भी संभव है कि इनमें से कुछ विचारों को गलत माना जाएगा।
कई अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों बंदरगाह के बारे में 'शुद्ध', पाठ्यक्रम विज्ञान गलतफहमी। ये गलत धारणाएं अलग-थलग नहीं रहतीं बल्कि एक बहुपक्षीय, लेकिन संगठित , वैचारिक ढांचे में शामिल हो जाती हैं, जिससे यह और घटक विचार बनते हैं , जिनमें से कुछ गलत, अधिक मजबूत और संशोधन के लिए भी सुलभ हैं। इन विचारों को लोकप्रिय मीडिया के माध्यम से विचारों को अवशोषित करने वाले बच्चों द्वारा विकसित किया जा सकता है। कभी-कभी यह जानकारी गलत हो सकती है। ऐसा लगता है कि स्कूल बच्चों को अपने विचारों को फिर से व्यक्त करने का अवसर प्रदान नहीं कर रहे हैं और इसलिए उन्हें शिक्षकों और उनके साथियों द्वारा परीक्षण और परिष्कृत किया गया है।
 वर्षावनों के विनाश की जनसंख्या मीडिया में व्यापक कवरेज के बावजूद, इस क्षेत्र में बच्चों के विचारों के बारे में बहुत कम औपचारिक जानकारी उपलब्ध है। वर्तमान अध्ययन का उद्देश्य ऐसी जानकारी प्रदान करना शुरू करना है, जिससे शिक्षकों को सही विचारों पर निर्माण करने और गलत धारणाओं को विस्थापित करने और अपने स्कूलों में पर्यावरण अध्ययन में कार्यक्रमों की योजना बनाने में शिक्षकों की मदद करने में मदद मिल सके 
अध्ययन बच्चों के वैज्ञानिक ज्ञान और वर्षावनों के दृष्टिकोण का सर्वेक्षण करता है। माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को एक प्रश्नावली को पूरा करने के लिए कहा गया जिसमें पाँच खुले फॉर्म वाले प्रश्न थे। पहले प्रश्न की सबसे लगातार प्रतिक्रियाएँ वर्णन थीं जो 'वर्षावन' शब्द से स्पष्ट हैं। कुछ बच्चों ने उन्हें नम, गीला या गर्म बताया। दूसरा प्रश्न वर्षावनों की भौगोलिक स्थिति से संबंधित है। सबसे सामान्य प्रतिक्रियाएं महाद्वीप या देश थे: अफ्रीका (43% बच्चों द्वारा दिया गया), दक्षिण अमेरिका (30%), और ब्राजील (25%)। कुछ बच्चों ने अधिक सामान्य स्थान भी दिए, जैसे कि भूमध्य रेखा के पास होना।
प्रश्न तीन वर्षावनों के महत्व पर प्रतिक्रिया करता है। 64% विद्यार्थियों द्वारा उठाया गया प्रमुख विचार यह था कि वर्षावन जानवरों को आवास प्रदान करते हैं। कुछ छात्रों ने जवाब दिया कि वर्षावन पौधों को आवास प्रदान करते हैं, और यहां तक ​​कि वर्षावन की स्वदेशी आबादी का भी कम उल्लेख किया गया है। लड़कों (60%) की तुलना में अधिक लड़कियों (70%) ने जानवरों के आवास के रूप में वर्षावन के विचार को उठाया।
इसी तरह, लेकिन निचले स्तर पर, लड़कों (5%) की तुलना में अधिक लड़कियों (13%) ने कहा कि वर्षावनों ने मानव आवास प्रदान किए। ये अवलोकन आम तौर पर वर्षावनों के उपयोग और संरक्षण के बारे में विद्यार्थियों के विचारों के हमारे पिछले अध्ययनों के अनुरूप हैं, जिसमें लड़कियों को जानवरों के प्रति अधिक सहानुभूति दिखाई गई थी और उन विचारों को व्यक्त किया गया था जो गैर-मानव पशु जीवन पर एक आंतरिक मूल्य रखते हैं।
चौथा प्रश्न वर्षावनों के विनाश के कारणों से संबंधित है। शायद उत्साहजनक रूप से, आधे से अधिक विद्यार्थियों (59%) ने पहचाना कि यह मानवीय गतिविधियां हैं जो वर्षावनों को नष्ट कर रही हैं, कुछ ने 'हम हैं' जैसे शब्दों के उपयोग द्वारा जिम्मेदारी को निजीकृत किया है। विद्यार्थियों के बारे में 18% के लिए भेजा specfically लॉगिंग गतिविधि के लिए।
एक गलत धारणा, कुछ 10% विद्यार्थियों द्वारा व्यक्त की गई, यह था कि अम्लीय वर्षा वर्षावन विनाश के लिए जिम्मेदार है; इसी तरह के एक अनुपात ने कहा कि प्रदूषण वर्षावनों को नष्ट कर रहा है। यहां, बच्चे इन कारकों द्वारा पश्चिमी यूरोप के जंगलों को नुकसान के साथ वर्षावन विनाश को भ्रमित कर रहे हैं। जबकि दो छात्रों ने यह जानकारी दी थी कि वर्षावन ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, कुछ मामलों में इस प्रतिक्रिया ने इस गलत धारणा को भी स्वीकार किया कि वर्षावन विनाश वायुमंडलीय ऑक्सीजन को कम करेगा, जिससे पृथ्वी पर मानव जीवन के साथ वातावरण असंगत हो जाएगा।
वर्षावन संरक्षण के महत्व के बारे में अंतिम प्रश्न के उत्तर में, अधिकांश बच्चों ने कहा कि हमें जीवित रहने के लिए वर्षावनों की आवश्यकता है। केवल कुछ विद्यार्थियों (6%) ने उल्लेख किया कि वर्षावन विनाश ग्लोबल वार्मिंग में योगदान दे सकता है। इस मुद्दे पर मीडिया कवरेज के उच्च स्तर पर विचार करना आश्चर्यजनक है। कुछ बच्चों ने विचार व्यक्त किया कि वर्षावनों का संरक्षण महत्वपूर्ण नहीं है।
 इस अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि कुछ विचार बच्चों के वर्षावनों के बारे में सोच में हैं। प्यूपिल्स की प्रतिक्रियाएं वर्षावनों के बुनियादी वैज्ञानिक ज्ञान में कुछ गलतफहमी का संकेत देती हैं जैसे कि वर्षा वन के बारे में उनके विचार जानवरों, पौधों और मनुष्यों के लिए आवास के रूप में और जलवायु परिवर्तन के विनाश और विनाश के बीच संबंध।
 प्यूपिल्स ने स्वयंसेवी विचारों को नहीं बताया जो सुझाव देते थे कि उन्होंने वर्षावन विनाश के कारणों की जटिलता की सराहना की है। दूसरे शब्दों में, उन्होंने या तो उन तरीकों की सराहना का कोई संकेत नहीं दिया, जिनमें वर्षावन महत्वपूर्ण हैं या जटिल सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक कारक हैं जो वर्षावनों को नष्ट करने वाली गतिविधियों को संचालित करते हैं। एक प्रोत्साहन यह है कि अन्य पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में इसी तरह के अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि बड़े बच्चे परस्पर विरोधी विचारों की सराहना, मूल्य और मूल्यांकन करने की क्षमता प्राप्त करते हैं। पर्यावरण शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र प्रदान करती है जिसमें ये कौशल विकसित किए जा सकते हैं, जो इन बच्चों के लिए भविष्य के निर्णयकर्ताओं के रूप में आवश्यक है।    





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